HANUMAN JAYANTI 2020

हनुमान जयंती 2020

HANUMAN JAYANTI 2020 - 8 अप्रैल, बुधवार को हनुमान जी की जयंती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हनुमान जी का जन्म चैत्र के महीने की पूर्णिमा (इस वर्ष 8 अप्रैल 2020), बुधवार को हुआ था। हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी की पूजा करने से सोचा हुआ  फल मिलता है। हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए ज्योति जलानी चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और सभी परेशानियो  को दूर करते हैं।

हनुमान जी भगवान राम के भक्त हैं इस लिए इन्हें प्रसन्न करने का सबसे आसान तरीका राम नाम का कीर्तन करना है।  इस लिए कुछ समय निकालकर "श्री राम जय राम जय जय राम"  का  कीर्तन करें

हनुमान के जन्मदिन के दिन भगवान हनुमान को भोग अर्पित करना चाहिए। मीठा भोजन चढ़ाएं। आपको बेसन, बूंदी के लड्डू का आनंद लेना चाहिए। हनुमान चालीसा का पाठ करें।

हनुमान शनि एवं पितृ दोषों से मुक्ति कि लिए भी हनुमान जी की आराधना अत्यंत लाभकारी होती है

HANUMAN JAYANTI 2020
PANCH MUKHI HANUMAN JI
पंचमुखी हनुमान

राम लक्ष्मण जी को अहिरावण से छुड़ाने के लिए हनुमानजी ने पंचमुखी रूप धारण किया था। उत्तर दिशा में वराह मुख, दक्षिण दिशा में नरसिंह मुख, पश्चिम में गरुड़ मुख, आकाश की तरफ हयग्रीव मुख एवं पूर्व दिशा में हनुमान मुख। मान्यताओं के अनुसार पंचमुखी हनुमानजी की मूर्ति घर में होने से उन्नति के मार्ग में आने वाली बाधाएं दूर होती हैं और धन में वृद्धि होती है। 

Post a comment

0 Comments